Delhi Metro News:- आने वाले दिनों मैं मेट्रो यात्रियों को क्या क्या बदलाव देखने को मिलेंगे आईये देखते हैं

Amazon Prime
Spread the love

अगर जून महीने मैं दिल्ली मेट्रो का सञ्चालन होता है तो उसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है रोजाना मेट्रो स्टेशन को सेनेटिज़ किया जा रहा है जिस से किसी भी तरह की कोई प्रॉब्लम न हो। अभी केंद्र सर्कार से सञ्चालन करने की कोई अनुमति नहीं मिली है लेकिन जब मेट्रो का सञ्चालन किया जायेगा उसके लिए तैयारियां कर दी गयी हैं।

ऐरकण्डीशन से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बना रहता है इस से बचाव के लिए दिल्ली मेट्रो निगम ने पूरी तैयारी कर ली है ताकि मेट्रो का सञ्चालन होने पर ऐसी से जायदा संक्रमण ना होने पाए। dmrc ने ac के सेनिटिज़ेशन और ac के सञ्चालन के लिए प्रोटोकॉल रेडी किया है। जब भी मेट्रो का सञ्चालन स्टार्ट होगा उस प्रोटोकॉल का पालन होग।

नहीं मिल पायेगी आपको ac की ठंडक

DMRC ने प्रोटोकॉल तैयार किया है जिसके तहत इस कोरोना के टाइम मैं ac जितना कम हो सके चलाया जायेगा क्युकी इस से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है ऐसे मैं ac का सञ्चालन मतलब मौत को दावत, कोरोना को दावत।

इस प्रोटोकॉल के तहत भूमिगत स्टेशन पे ac का इस्तेमाल जितना कम हो पायेगा करेंगे। अधिकतर टाइम वेंटिलेशन सिस्टम खुला रहेगा जिस से स्टेशन पर सवच्छ हवा रहे।

बताया जा रहा है की सुबह 8:30 से 10:30 बजे के बिच चिलर प्लांट भी चलाया जायेगा जिस से 100 फीसदी सवच्छ हवा बानी रहे और यात्रियों को को कोई तकलीफ ना हो। सुबह ११ बजे से ५ बजे के बीच ac चलेगा इस बीच भी 15 फीसदी स्वच्छ हवा आने के लिए व्यवस्था की जाएगी। फिर से 4:30 बजे दोबारा सरे वेंटिलेशन सिस्टम ऑन कर दिए जायेंगे। और फिर शाम 7:30 के बाद चिलर प्लांट फिर से बंद कर दिए जायेंगे

इसके साथ ही कुछ और बदलाव आपको देखने को मिलेंगे जैसे:-

जगह जगह पे कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता के लिए पोस्टर लगाए गए हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए हमे क्या क्या करना चाहिए इस से बचाव के लिए हमे क्या सावधानियां बरतनी हैं इसके लिए यात्रिओ को अनाउंस करके जागरूक किया जायेग। सोशल डिस्टन्सिंग को ध्यान मैं रखते हुए मेट्रो मैं एक सीट के बाद दूसरी सीट पर स्टीकर लगे होंगे, उन पे ” यहाँ बैठना मना है” लिखा हुआ होगा जिससे कोरोना फ़ैल ना सक। सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु अप्प डाउनलोड करना होगा तभी मेट्रो मैं एंट्री मिल पायेगी। थर्मल स्क्रीनिंग रोज की जाएगी जिस से किसी को सर्दी, जुकाम , बुखार होने पे यात्रा होने की अनुमति नहीं होगी, मास्क लगाना सभी यात्रियों को अनिवार्य होग। जो भी प्रोटोकॉल और इन नियमो का पालन नहीं करेगा उसके लिए ठोस करवाई होगी या फिर जुर्माना लग सकता है।

ये न्यूज़ अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और भी खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ कोई जानकारी चाहिए हो तो कमेंट करे।

etechnicaltalk

Hey Guys, I am a digital marketer and I have 4+ years of experience. I know SEO, SMO, PPC, Video Editing, Image Creation, I am YouTuber also. I hope you will like this website. you can give me suggestions over mail at contactetechnicaltalk@gmail.com Thank you

5 thoughts on “Delhi Metro News:- आने वाले दिनों मैं मेट्रो यात्रियों को क्या क्या बदलाव देखने को मिलेंगे आईये देखते हैं

  1. It’s a pity you don’t have a donate button! I’d most certainly donate to this fantastic blog!

    I guess for now I’ll settle for book-marking and adding
    your RSS feed to my Google account.
    I look forward to new updates and will share this blog with
    my Facebook group. Talk soon!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *